How to apply for new PAN card online in 2024?

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नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 







सरकार ने 1 जनवरी, 2017 से नया पैन कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। मौजूदा (पुराने) पैन धारक भी नए के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें नया डिजाइन कार्ड जारी किया जाएगा।

पैन कार्ड क्या है?

आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड आजकल सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है।
पैन (स्थायी खाता संख्या) आईटी विभाग द्वारा प्रत्येक करदाता को आवंटित एक अद्वितीय 10-अंकीय संख्या है।



पैन आधार कार्ड की तरह एक महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है और सभी स्थानों पर स्वीकार किया जाता है। बैंक खाता खोलने, डीमैट खाता खोलने, कर योग्य वेतन प्राप्त करने जैसे वित्तीय लेनदेन करने के लिए पैन अनिवार्य है।



नोट : पैन की लाइफटाइम वैलिडिटी होती है। किसी व्यक्ति को एक बार आवंटित किया गया पैन नंबर फिर से लागू नहीं किया जा सकता है। यह केवल एक बार आवंटित किया जाता है। इनकम टैक्स एक्ट के तहत एक से ज्यादा पैन रखने पर 10,000 रुपये का जुर्माना है। इसलिए, यदि आपके पास दो पैन हैं, तो आपको अतिरिक्त पैन के सरेंडर के लिए आवेदन करना चाहिए।


पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज



व्यक्ति जो भारत का नागरिक है, उसे केवल आधार कार्ड और आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।
  • आधार कार्ड
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर

आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आधार कार्ड पर सब डिटेल्स सही है और ऑनलाइन पैन के लिए आपकी फोटो,  आधार कार्ड से ऑटोमैटिक ले लेगा।


नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?


इस पोस्ट में हम पैन के लिए आवेदन करने के ऑनलाइन तरीके के बारे में बात करते हैं। वहीं, इंटरनेट के जरिए भी पैन डेटा में सुधार किया जा सकता है। पैन में सुधार के लिए अनुरोध ऑनलाइन भी किया जा सकता है।

ऑनलाइन मोड में, आपको पैन कार्यालय या कहीं भी कोई दस्तावेज भेजने की आवश्यकता नहीं होगी।

नोट: पैन ऑनलाइन आवेदन के समय आधार से मोबाइल नंबर लिंक होने पर ही आवेदन करे, न होने पर पहले नंबर लिंक कराए |
Step 1.  Go to NSDL website




Step 2.  Fill the Form
Fill the form 49A (for Indian citizens only) online and submit the form. Click here for detailed instructions for filling form 49A.




सभी डिटेल्स आधार कार्ड के अनुसार भरे।


टोकन नंबर को कॉपी करके रख ले , यह तब काम आ सकता है यदि आपका फॉर्म आधा भरा जाने के बाद किसी कारण ने नेटवर्क में दिक्कत  होने से फॉर्म पूरा न हो पाया हो , तब टोकन नंबर से फिर से फॉर्म भरना  जारी रख सकते है | इसके बाद Continue with PAN Application form पर क्लिक करे |



Submit Digitally पर क्लिक करे |


  • Yes Fees Application
  • आधार कार्ड के आखरी चार अंक 
  • Yes

  • Gender का चुनाव करे 
  • No पे क्लिक करे 

  • No पे क्लिक करे 
  • पिता का नाम आधार कार्ड से देखकर भरे |
  • पिता का आखरी नाम न होने पर "Father's Last name" वाले खाने में पिता का पहला नाम लिखे और फर्स्ट नाम वाले खाने को छोड़ दे 
  • फिर Father's Name पे क्लिक करके next के बटन पे क्लिक करे 
  • No Income पे क्लिक करे |


  • Country "India" करे  और Next पे क्लिक करके आगे बढ़े 
  • India Citizen
  • State and City आधार के अनुसार चुनाव करे 
  • उसके बाद कोई एक ITO का चुनाव करे फिर Next पे क्लिक करे 

  • Himself select करे 
  • Place में आधार कार्ड पे देखकर city का नाम लिखे फिर next करे 
  • फॉर्म अप्लाई का भुगतान  करे 

  • टिक करके Authenticate पर क्लिक करे 
  • OTP भरे 

  • टिक करे फिर आधार नंबर भरे और send OTP पे क्लिक करे 
  • OTP Enter करे फिर सबमिट करे 
  • PDF download करने के लिए जन्म तारीख भरे 👉 01062003 इस प्रकार 
  • उसके बाद 24 घंटे में आपको ई मेल पे पैन नंबर प्राप्त हो जायेगा 
  • और आपका पैन कार्ड 10 से 15 दिनों में आधार कार्ड वाले address पे चला जायेगा |






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